भारत में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 8000 से कम रहेगी: जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ

भारत में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 8000 से कम रहेगी: जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ

सेहतराग टीम

देश के जानेमाने स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि भारत में कोविड- 19 से मरने वालों जान गंवाने वालों की संख्या 8000 से कम ही रहेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि केरल, पंजाब और हरियाणा में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने का समय अब निकल चुका है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

हैदराबाद स्थिति इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ पब्लिक हेल्थ के निदेशक प्रोफेसर जीवीएस मूर्ति ने कहा कि कोविड- 19 से निपटने के लिए भारत को एक इकाई के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, क्योंकि राज्यों और जिलों में जनसंख्या अलग-अलग है, स्वास्थ्य प्रणाली अलग-अलग है और साक्षरता का स्तर भी अलग-अलग है। उन्होंने कहा, इसलिए जरूरी है कि बढ़ते हुए मामले के बारे में राज्य और जिला स्तर पर बात की जाए।

प्रोफ़ेसर ने कहा कि देश में प्रति 10 लाख की अबादी पर जहां 25 अप्रैल तक 17.6 मामले थे वहीं 25 मई तक यह बढ़कर 99.9 हो गए। महाराष्ट्र में 25 अप्रैल कप प्रति 61.9 मामल थे, जो कि 25 मई तक बढ़कर 383 हो गए। तमिलनाडु में 25 अप्रैल को प्रति 23.4 मामले थे, जो 25 मई को 19.3 हो गए। गुजरात में 25 अप्रैल को प्रति 10 लाख लोगों पर 48.1 मामले थे, जो 25 मई तक 219 हो गए। दिल्ली में मामले बहुत तेजी से बढ़े हैं और 25 अप्रैल को जहां प्रति 10 लाख लोगों पर 140 मामले थे, तो वे 25 मई को 690 हो गए।

 

इसे भी पढ़ें-

ये 70 रूपये का इलेक्ट्रिक फेस मास्क खुद वायरस को मार देगा, प्रदूषण से भी बचेंगे

केंद्र सरकार ने कहा- सही समय पर लॉकडाउन और बेहतर उपयों से मृत्युदर में कमी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।